फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू कर रही हैफैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान–उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू कर रही है। फैमिली आईडी के तहत, सरकार राज्य में प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी करेगी, राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटाबेस स्थापित करेगी जिसका उपयोग राज्य में प्रत्येक पात्र घर को लाभ के सक्रिय वितरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है। Uttar Pradesh Family ID Ek Parivar Ek Pahchan Scheme

official site https://familyid.up.gov.in/portal/index.html

फैमिली आईडी - एक परिवार एक पहचान

फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचानउत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू कर रही

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू कर रही है।
उत्तर प्रदेश सरकार की फैमिली आईडी योजना राज्य के सभी परिवारों की व्यापक दृश्यता प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजनाएं/सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र हैं लेकिन लाभ से बाहर हैं।
यूपी सरकार योजना: छात्रवृत्ति, पेंशन, श्रमिकों को लाभ, किसानों को सम्मान निधि/सब्सिडी, कन्या सुमंगला योजना, किसानों द्वारा खाद्यान्न खरीद, कौशल विकास, रोजगार संगम, प्रेरणा (बेसिक शिक्षा के छात्र) आदि।
सरकारी योजना का पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक में भेजने के लिए फैमिली आईडी की आवश्यकता होगी। उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को अपनी पारिवारिक आईडी अवश्य बनानी होगी।
उत्तर प्रदेश के सभी निवासी/परिवार अपना फैमिली आईडी नंबर प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को इस फैमिली आईडी में पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं होगी, उनका राशन कार्ड उनकी फैमिली आईडी कहलाएगा।
जैसा कि योजना का नाम एक परिवार एक पहचान है, तदनुसार लाभार्थी अपने पूरे परिवार की जानकारी पोर्टल पर अपडेट करके अपने परिवार का परिवार आईडी नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

 फैमिली आईडी सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली निर्माण साबित हो सकता है, पर वर्तमान में, नामांकन स्वैच्छिक हैं। फैमिली आईडी लाभार्थी पहचान के माध्यम से योजनाओं और सेवाओं के सक्रिय वितरण को सक्षम करेगा और नागरिकों की सरकारी प्रणालियों तक पहुंच में सुधार करेगा। फैमिली आईडी योजना राज्य में सभी परिवारों की एक व्यापक दृश्यता प्रदान करेगी जो बदले में उन व्यक्तियों को योजनाएं/सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो पात्र हैं लेकिन लाभ से बाहर हैं। फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान

फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान

   फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचानवर्तमान में, राज्य में लगभग 3.6 करोड़ परिवार और 15 करोड़ आधार प्रमाणित राशन कार्ड धारक उपलब्ध हैं। उनका राशन कार्ड नंबर उनका परिवार आईडी होगा और वे पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके इसकी जांच कर सकते हैं। यह पोर्टल उन परिवारों को 12 अंकों की विशिष्ट परिवार आईडी प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है जो राशन कार्ड धारक नहीं हैं, यहां वे स्वयं को और अपने परिवार के सदस्यों को पोर्टल पर जोड़कर आवेदन कर सकते हैं। फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान

रजिस्ट्रेशन कैसे करना है संपूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें https://familyid.up.gov.in/portal/assets/docs/umh.pdf

वर्तमान में, राज्य में लगभग 3.6 करोड़ परिवार और 15 करोड़ आधार प्रमाणित राशन कार्ड धारक उपलब्ध हैं। उनका राशन कार्ड नंबर उनका परिवार आईडी होगा और वे पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके इसकी जांच कर सकते हैं। यह पोर्टल उन परिवारों को 12 अंकों की विशिष्ट परिवार आईडी प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है जो राशन कार्ड धारक नहीं हैं, यहां वे स्वयं को और अपने परिवार के सदस्यों को पोर्टल पर जोड़कर आवेदन कर सकते हैं।

फैमिली आईडी – एक परिवार एक पहचान

Please share

Leave a comment

Up Basic Teacher Transfer 2023
Up Basic Teacher Transfer 2023 Pet dard ke gharelu nuske